Prerna Up.in पोर्टल, upprerna.up, लॉगिन और विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश प्रेरणा पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल को राज्य सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा के स्तर को मजबूत बनाने के लिए शुरू किया है। इस पोर्टल की शुरुआत से राज्य में लगभग 16 लाख छोटे बड़े स्कूलों को लाभ होगा। इस पोर्टल का उद्देश्य बच्चों की क्षमता का विकास करना है और प्राथमिक स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता और गुणवत्ता में सुधार करना है।

2019 में, प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने मिशन प्रेरणा पोर्टल यूपी 2023 का उद्घाटन किया था। इस पोर्टल की शुरुआत उत्तर प्रदेश के सोलह लाख से अधिक स्कूलों में पढ़ रहे लाखों-करोड़ों बच्चों के भविष्य को देखते हुए की गई थी। इस कार्यक्रम से बच्चों की क्षमता का विकास होगा। यह पोर्टल प्राथमिक स्तर के बच्चों के लिए बहुत उपयोगी होगा, जो कक्षा एक से पांचवीं में पढ़ने वाले बच्चों की क्षमता को बढ़ाता है।

हमने इस लेख में upprerna.up पोर्टल के बारे में विस्तार से बताया है, जैसे कि इसका क्या है, उसका उद्देश्य क्या है और इससे क्या लाभ मिलेंगे, आदि। इसलिए लेख को अंत तक पढ़ें।

upprerna.up का उद्देश्य: उत्तर प्रदेश सरकार का मिशन है, इसका उद्देश्य स्कूलों की गुणवत्ता में सुधार करना और छोटे बच्चों में कौशल, या स्किल, विकसित करना है। इस योजना का उद्देश्य कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों में प्रारंभिक शैक्षिक स्तर पर उनकी गणित की गणना क्षमता का विकास करना है, साथ ही अन्य पाठ्यक्रमों और खेलों को भी शामिल करना है। यदि सरकार की योजना सही तरीके से लागू की जाती है, तो यह बच्चों के जीवन पर बहुत अच्छा असर डालेगा।

Uttar Pradesh Mission Prerna Portal के फायदे और महत्वपूर्ण मुद्दे

नीचे प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश के लाभों की सूची दी गई है:

  • योजना उत्तर प्रदेश के लगभग 16 लाख प्राइमरी स्कूलों को कवर करेगी और मिशन प्रेरणा पोर्टल से लाखों छात्रों को लाभ मिलेगा।
  • यूपी के विद्यार्थियों को प्रेरणा पोर्टल का लाभ घर बैठे मिलेगा, साथ ही स्कूल में इसके कार्यान्वयन पर भी ध्यान दिया जाएगा।
  • इस पोर्टल, upprerna up.in के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से संचालित सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों को आवश्यक वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराना।
  • कौशल विकास प्रशिक्षण बीएसए द्वारा सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय में प्रेरणा कार्यक्रम के तहत दिया जाएगा।

प्रेरणा यूपी पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

आपने अब अपना पंजीयन करवा लिया है, आपने रजिस्ट्रेशन करते समय अपना यूज़र आईडी और पसवर्ड बनाया था, इसलिए आपको उन्हें याद रखना चाहिए क्योंकि उन्हें लॉगिन करते समय आवश्यकता होगी।

  • यूपी प्रेरणा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करें।
  • अब आपको होम पेज पर लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा. इससे आपके सामने एक लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • आपको लॉगिन पेज पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड भरना होगा।
  • इसके बाद, आपको कैप्चा कोड भरना होगा और सबमिट या प्रोसीड बटन दबाना होगा।
  • अब आप प्रेरणा यूपी डेशबोर्ड में लॉगिन करेंगें इस तरह।